पेट और कमर की चर्बी कम करने लिए बेस्ट हैं ये योगासन

पेट और कमर की चर्बी कम करने लिए बेस्ट हैं ये योगासन

सेहतराग टीम

आज के खान-पान के तरीकों और बदलती लाइफस्टाइल के कारण मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। इससे होता यह है कि पेट कमर और साइड में चर्बी जमा हो जाती है जो न केवल आपके व्यक्तित्व पर असर डालता है बल्कि कई बीमारियों की चपेट में आने के आसार बन जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते इसे कम कर लें। वैसे पेट और कमर में जमा चर्बी को कम करने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन योग ज्यादा प्रभावी हो सकता है। योग से आप घर बैठे आसानी से पेट और कमर में जमा चर्बी को कम कर सकेंगे। आज हम कुछ योगासन के बारे में बताएंगे जो पेट और कमर में जमा चर्बी कम करने में मदद करेंगे।

पढ़ेें- आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

पेट और कमर की चर्बी कम करने लिए बेस्ट योगासन (Best Yoga Asanas for Reducing Belly and Waist Fat in Hindi):

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन को करने से कमर की चर्बी कम होने लगती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपनी रीढ़ की हड्डी को मोड़ लें और अपने हाथ को नीचे रख लें। इसके बाद अपना दाहिना हाथ ऊपर कर लें। अब अपने दाहिने हाथ की उंगली को देखें।

नौकासन

इस आसन को करने के लिए जमीन पर सीधा लेट जाएं। अब अपने कंधे और सर को ऊपर उठा लें। इसके बाद अपने पैरों को सीधा उठा लें। ध्यान रहे कि आपके हाथ , पैर और कंधे समांतर में हो। इस आसन को 2-3 बार दोहराएं। शुरूआत में कुछ बार करने के बाद धीरे-धीरे इसे करने का अभ्यास बढाते जाएं। ये कमर और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

बालासन

बालासन करने के लिए सबसे पहले आप व्रजासन की अवस्था में बैठ जाएं। इसके बाद अपने माथे को जमीन पर लगा लें। अब अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख लें। अब अपनी जांघो से अपनी छाती पर दबाव डालें। इस अवस्था में आप 2-4 मिनट तक रह सकते हैं। इस आसन को करने से दिमाग और मन शांत रहता है। शरीर में खिंचाव और तनाव दूर होने लगता है। जिसकी वजह से आप अच्छी नींद ले पाते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिए गुणकारी है नारियल पानी, खाली पेट पीना अधिक लाभकारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।